Breaking News
Home 25 स्वास्थ्य 25 काेराेना से 24 घंटे में 194 की मौत, 31 के बाद जारी रह सकता है लॉकडाउन

काेराेना से 24 घंटे में 194 की मौत, 31 के बाद जारी रह सकता है लॉकडाउन

Spread the love

नई दिल्ली। देश में पिछले 24 घंटों में 6566 नए कोरोना मरीज मिले हैं और इसके साथ कुल संक्रमितों की संख्या 158333 हो गई। स्वास्थ्य मंंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 3266 लोग रिकवर हुए हैं और इसके साथ कोरोना से मुक्त होने वालों की संख्या 67692 हो गई है। इस दौरान 194 लोगों की मौत हो गई है और मृतकों की संख्या बढ़कर 4337 हो गई है।

देश में अब कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 86110 हो गई है। सबसे अधिक कोरोना केस महाराष्ट्र (56948) में हैं। इसके अलावा तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात जैसे राज्यों में सबसे अधिक कोरोना मरीज मिले हैं। राहत की बात यह है कि एक तरफ रिकवरी रेट वृद्धि हो रही है तो मृत्यु दर में गिरावट आ रही है।

इससे पहले बुधवार को संक्रमण के 6,387 मामले आए और 170 लोगों की मौत हुई थी। मंगलवार को देश में 24 घंटे में कोरोना वायरस से 6,535 नए केस सामने आए थे और 146 मौतें हुई थीं। सोमवार को रिकॉर्ड 6,977 नए मामले आए थे। रविवार को 6767 नए केस मिले थे 147 लोगों की मौत हुई थी।

देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है, जिसका चौथा चरण 31 मई को समाप्त होने जा रहा है। हालांकि, लॉकडाउन के चौथे चरण में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की छूट प्रदान की गई लेकिन शिक्षण संस्थानों को अब भी खोले जाने की अनुमति नहीं है।

इधर, कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 18 मई से शुरू हुआ था। यह इसके खत्म होने में अभी चार दिन शेष है। आगे लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इस बारे में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। इस बीच कुछ राज्यों ने अपने यहां लागू प्रतिबंध में ढील देना शुरू कर दिया है तो कुछ राज्यों ने अभी भी हालात खराब होने के कारण सख्ती जारी रखने के सकेंत दिए हैं।

four days left for finish lockdown 4

बंगाल सरकार ने बस सेवाएं बढ़ाईं, ऑटो भी दौड़े :
पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) ने लॉकडाउन के चौथे चरण में अधिक सरकारी एवं निजी कार्यालयों के खुलने के मद्देनजर बुधवार से बस सेवाएं बढ़ा दी हैं। सरकार ने स्कूल जून तक बंद रखने का निर्णय किया है। हालांकि, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं होंगी। डब्ल्यूबीटीसी ने प्रबंधक निदेशक की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार वातानुकूलित सहित बाकी बसें शहर सहित उपनगर और जिलों में सुबह सात बजे से शाम सात बजे के बीच 40 मार्गों पर चलेंगी। कोलकाता और उसके उपनगर के कई इलाकों में ऑटो रिक्शा भी सड़कों पर नजर आए।

ओडिशा में फिर शुरू होगी धरोहर कॉरिडोर परियोजना :
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी में जगन्नाथ मंदिर और भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर के आसपास धरोहर कॉरिडोर का काम शुक्रवार से शुरू करने का निर्देश वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक में दिया। पटनायक ने इन दोनों परियोजनाओं को महत्वपूर्ण बताने के साथ ही कहा कि लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय तक कुछ नहीं किया। अब हमें पाबंदियों में थोड़ी ढील देनी चाहिए और शुक्रवार से पुरी और भुवनेश्वर में विकास कार्य शुरू करने चाहिए। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को आकर्षित करने के लिए दोनों मंदिरों का कायाकल्प करने के उद्देशय से ये परियोजनाएं शुरू की थी।

हिमाचल में एक जून से बहाल होगी परिवहन सेवा :
लॉकडाऊन के कारण ठप सार्वजनिक परिवहन सेवा को एक जून से हिमाचल प्रदेश में बहाल कर दिया जाएगा। यह फैसला बुधवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। इसके साथ दो दिन पहले बहाल की गई प्राइवेट टैक्सी सेवा को बंद कर दिया गया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सरकार ने अब एक जून से सार्वजनिक परिवहन के साथ ही टैक्सियों की आवाजाही खोलने का फैसला लिया है।

मप्र के इंदौर में 31 मई के बाद भी लागू रहेंगे प्रतिबंध :
देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रशासन लॉकडाउन के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं में लगातार छूट दे रहा है। लेकिन शहरी सीमा में कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंधात्मक आदेश 31 मई के बाद भी लागू रहेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*