Breaking News
Home 25 अंतर्राष्ट्रीय 25 दीवाली से पहले भारत ने पाकिस्तान के लिए बंद की डाक बुकिंग, यूपी के इस जिले से शुरूआत

दीवाली से पहले भारत ने पाकिस्तान के लिए बंद की डाक बुकिंग, यूपी के इस जिले से शुरूआत

Spread the love

आगरा। उत्तर प्रदेश के आगरा से भारतीय डाक अब पाकिस्तान नहीं जाएगी। डाक विभाग ने पाकिस्तान की डाक बुकिंग बंद कर दी है। विभाग ने ये कार्रवाई पाकिस्तान के बाद की है। डाक सेवा के पोस्टमास्टर जनरल अंबेश उपमन्यु ने सभी अधीनस्थों को निर्देशित किया है कि वे पाकिस्तान जाने वाली डाक की बुकिंग न करें। पाकिस्तान एक भी डाक नहीं जाएगी।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, इसी साल 23 अगस्त को पाकिस्तान ने भारत आने वाली डाक बंद कर दी। साथ ही भारत से जानी वाली डाक भी लेना बंद कर दिया। इसकी जानकारी भारत को नहीं दी गई। डाक विभाग की बुकिंग लौटने लगीं तो डाक भवन, दिल्ली को जानकारी दी गई। तब साफ हुआ कि पाकिस्तान ने भारत की डाक बुकिंग बंद कर दी है।

डाक भवन, दिल्ली से 18 अक्तूबर को निर्देश जारी किए गए। इसमें पाकिस्तान जाने वाली प्रत्येक डाक की बुकिंग तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए गए। आगरा रीजन में व्हाट्सएप पर संदेश मिलते ही इस कार्रवाई को अमल में लाया गया। 18 अक्तूबर के बाद से डाक विभाग के आगरा रीजन में पाकिस्तान की डाक बुकिंग बंद है।दिवाली से पहले पाकिस्तान को झटका, भारत ने बंद की ये सेवाउत्तर प्रदेश के आगरा से भारतीय डाक अब पाकिस्तान नहीं जाएगी। डाक विभाग ने पाकिस्तान की डाक बुकिंग बंद कर दी है। विभाग ने ये कार्रवाई पाकिस्तान के बाद की है

सगे-संबंधियों के प्रेम का प्रतीक रही डाक 
पाकिस्तान की दर्जनों बेटियों ने ताजनगरी के वाशिंदों से शादी की है। वे शादी के बाद यहां सुकून और प्रेम से रह रही हैं। प्रत्येक त्योहार या उत्सव पर वे परिजनों को डाक के माध्यम से खुशियां भेजती आ रही हैं। लेकिन, अब उनके सामने दिक्कत हो जाएगी।
 
दिवाली पर सर्वाधिक बुक होती है डाक 
डाक विभाग के सहायक निदेशक यूपी सिंह सेंगर ने बताया कि ताजनगरी में महीने में करीब 20 डाक पाकिस्तान की बुक होती हैं। दीपावली पर पाकिस्तान की डाक सर्वाधिक बुक होती हैं। अब इनकी बुकिंग पर रोक लगा दी है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*