Breaking News
Home 25 अंतर्राष्ट्रीय 25 जानें कहां है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 100 फुटबॉल मैदान के बराबर जगह

जानें कहां है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, 100 फुटबॉल मैदान के बराबर जगह

Spread the love

बीजिंग. चीन में कम्युनिष्ट शासन के 70 साल पूरे होने पर बीजिंग में दाक्सिंग एयरपोर्ट शुरू कर दिया गया है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को एयरपोर्ट के औपचारिक रूप से खोले जाने की घोषणा की। इसी के साथ ही इसे दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जाने लगा है। 

बीजिंग का दाक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट 46 किमी दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है। यह 173 एकड़ में बना (करीब 7 लाख वर्ग मीटर) है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह फुटबॉल के 100 मैदान के बराबर है। बुधवार से ही एयरपोर्ट से घरेलू एयरलाइन कंपनियों ने उड़ान भरना भी शुरू कर दिया है। दावा है कि अंतरिक्षयान की तरह दिखने वाले एयरपोर्ट से 10 करोड़ यात्री सालाना यात्रा कर सकेंगे। इसमें गार्डन, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अलग-अलग टर्मिनल और छह गलियारे भी हैं। 2040 तक इसके आठ रनवे शुरू कर दिए जाएंगे।

खासियत: 

  • 173 एकड़ में बना है एयरपोर्ट, यह 7 लाख वर्ग मीटर में फैला है।
  • 40 लाख टन कार्गो और अन्य सामान ढोया जा सकेगा। यहां मेट्रो लाइन भी, जो 20 मिनट में शहर पहुंचाएगी
  • 6.20 लाख विमानों के सालाना आने-जाने की क्षमता होगी। 

ब्रिटिश वास्तुकार ने बनाई है डिजाइन 
इस एयरपोर्ट की डिजाइन ब्रिटिश वास्तुकार जाहा हदीद ने तैयार की थी। 2016 में हदीद की मृत्यु हो चुकी है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इस एयरपोर्ट के टर्मिनल के नीचे एक ट्रेन स्टेशन और मेट्रो लाइन भी है, जो यात्रियों को महज 20 मिनट में शहर के केंद्र तक पहुंचा सकेगी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*