Breaking News
Home 25 खेल 25 बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में अमित पंघल ने रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह

बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में अमित पंघल ने रचा इतिहास, फाइनल में बनाई जगह

Spread the love

नई दिल्ली। भारत के अमित पंघल ने इतिहास रचते हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है. अमित पंघल वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज हैं. भारत के अमित पंघल मुक्केबाजी वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं. अमित ने शुक्रवार को 52 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के साकेन बिबिसोनोव को 3-2 से हराया.

शनिवार को होने वाले फाइनल में अमित का सामना रियो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले शाखोबिदीन जोइरोव से होगा. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके अमित पंघल ने 52 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के साकेन बिबिसोनोव को 3-2 से हराया.

अमित बॉक्सिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष मुक्केबाज हैं. अब तक पांच भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य जीता है. विजेंद्र सिंह ने 2009 में यह कारनामा किया था जबकि विकास कृष्णन ने 2011 और शिवा थापा ने 2015 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

इसके अलावा गौरव विधूड़ी ने 2017 में सेमीफाइनल में पहुंचकर कांस्य जीता था लेकिन वह भारतीयों के पदक का रंग नहीं बदल सके थे. इस साल मनीष कौशिक ने भी सेमीफाइनल का सफर तय किया लेकिन शुक्रवार को ही क्यूबा के मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियनशिप एंडी क्रूज के हाथों 63 किग्रा के सेमीफाइनल में हार गए.

अमित पंघल ने कहा कि वह अपने देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगा देंगे. मैच के बाद अमित ने कहा, ‘जितना सोचकर आया था, उससे कहीं अधिक जोर लगाना पड़ा. मेरे साथियों ने मेरा काफी सपोर्ट किया है और इसके लिए मैं सबका धन्यवाद करना चाहूंगा. हमारी मुक्केबाजी के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. मैं पूरी कोशिश करुंगा कि अपने देश के लिए गोल्ड जीत सकूं.’

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*