Breaking News
Home 25 खेल 25 जानें, कितनी संपत्ति की हैं मालकिन गोल्डन गर्ल सिंधु

जानें, कितनी संपत्ति की हैं मालकिन गोल्डन गर्ल सिंधु

Spread the love

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु अब गोल्डन गर्ल के नाम से फेमस हो गई हैं। विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली सिंधु को देश ने यह नया नाम दिया है। इतिहास रचने वाली सिंधु इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराकर टूर्नामेंट जीता था। पहली बार किसी भारतीय ने वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है। सिंधु सिर्फ खेल के मैदान पर ही गोल्डन गर्ल नहीं हैं, बल्कि कमाई के मामले में भी वह भारतीय महिला खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं।

फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 15 महिला खिलाड़ियों में सिंधु अकेली भारतीय महिला खलाड़ी हैं। कमाई के मामले में दुनिया में उनकी रैंकिंग 13वें स्थान पर है। 50 लाख अमेरिकी डॉलर से ज्यादा कमाने वाली फोर्ब्स की लिस्ट में दुनियाभर की महिला खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। सिंधु ने बीते साल 55 लाख डॉलर यानी करीब 39 करोड़ रुपए विज्ञापन और टूर्नामेंट में प्राइज मनी जीतकर कमाए थे। सिंधु विज्ञापन के लिए एक दिन का एक से डेढ़ करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।

सिंधु ने 50 लाख डॉलर की कमाई अकेले विज्ञापनों के जरिए की, जबकि पांच लाख डॉलर उन्होंने प्राइज मनी के तौर पर जीते थे। कुल मिलाकर उनकी कमाई 55 लाख डॉलर यानी 39,62,24,400 रुपए रही। सिंधु को फोर्ब्स ने मोस्ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी की लिस्ट में भी शामिल किया है। सिंधु की सबसे ज्यादा कमाई उनके एंडोर्समेंट से होती है। वह इस वक्त बैक ऑफ बड़ौदा, ब्रिजस्टोन, जेबीएल, पैनासोनिक और दूसरे कई बड़े ब्रांड्स का विज्ञापन कर रही हैं। फोर्ब्स ने सिंधु के लिए लिखा था सिंधु भारत की मोस्ट मार्केटेबल महिला खिलाड़ी है।

सिंधु की ज्यादातर कमाई विज्ञापन और स्पॉन्सरशिप से होती है, लेकिन इसके अलावा 2016 में सिल्वर मेडल जीतने पर उन्हें तेलंगाना सरकार की तरफ से पांच करोड़ रुपए बतौर इनाम मिले थे। इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार से तीन और दिल्ली सरकार से दो करोड़ रुपए बतौर पुरस्कार के रूप में मिले थे। इसके अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री और बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने 50-50 लाख रुपए इनाम के तौर पर दिए थे। कुल मिलाकर पीवी सिंधु की नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर यानी 72 करोड़ रुपए है। सिंधु पद्मश्री अवॉर्ड जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्हें यह सम्मान 2015 में मिला था। इससे पहले वह अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न भी हासिल कर चुकी हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*