Breaking News
Home 25 व्यापार 25 Apple के चार पॉप्युलर iPhone भारत में बिकने बंद, ऑनलाइन भी खत्म हो रहा स्टॉक

Apple के चार पॉप्युलर iPhone भारत में बिकने बंद, ऑनलाइन भी खत्म हो रहा स्टॉक

Spread the love

नई दिल्ली। Apple ने भारत में अपने चार सस्ते स्मार्टफोन्स की बिक्री बंद कर दी है। कंपनी के इस कदम के बाद से अब भारतीय यूजर्स को एंट्री-लेवल आईफोन भी खरीदना महंगा पड़ेगा। ऐपल अपनी नई स्ट्रैटिजी के तहत अब सेल की संख्या से ज्यादा वैल्यू पर फोकस करेगा। इसके लिए कंपनी ने भारत में iPhone SE, 6, 6Plus और 6sPlus की बिक्री को बंद कर दिया है। इन चार डिवाइसेज की सेल बंद होने के बाद से भारत में ऐपल के एंट्री लेवल स्मार्टफोन की कीमत लगभग 8,000 रुपये तक बढ़ जाएगी।

पिछले महीने बंद हुई सप्लाई
इंडस्ट्री के तीन सीनियर एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि इन मॉडल्स की सप्लाई को पिछले महीने ही रोक दिया गया है। ऐपल के डिस्ट्रीब्यूटर्स को सेल्स टीम को इसकी जानकारी देते दुए बता दिया गया है कि पुराने मॉडल्स के स्टॉक के खत्म होने के बाद भारत में आईफोन का नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन iPhone 6s होगा। बता दें कि आईफोन 6एस इस वक्त 29,500 रुपये की कीमत के साथ आता है। जबकि पिछला एंट्री लेवल स्मार्टफोन यानी कि आईफोन एस 21,000-22,000 रुपये में बिकता था।

ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर स्टॉक खत्म
ऐमजॉन पर ये चारों मॉडल्स आउट-ऑफ-स्टॉक हो चुके हैं। वहीं फ्लिपकार्ट पर अभी केवल आईफोन एसई और 6प्लस ही आउट-ऑफ-स्टॉक हुए हैं। हालांकि अमेरिका में ऐपल की वेबसाइट पर ये चारों मॉडल अभी भी उपलब्ध बताए जा रहे हैं।

प्रॉफिट में हुई बढ़त
ऐपल ने यह फैसला साल 2018-19 में भारत में कंपनी के रेवेन्यू और प्रॉफिट में हुए सुधार के बाद लिया है। इस दौरान आईफोन की बिक्री की संख्या में कमी तो आ रही थी लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी ने महंगे दाम वाले आईफोन्स पर फोकस बनाए रखा। इंडस्ट्री के एक एग्जिक्युटिव ने बताया कि अप्रैल-जून में iPhone XR की कीमत कम होने के बाद ऐपल की सेल में बढ़ोतरी हुई है। फाइनैंशल ईयर 2018 में ऐपल के रेवेन्यू 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 13,097 करोड़ हो गया। इसके साथ ही कंपनी का नेट प्रॉफिट भी दोगुना होकर 896 करोड़ हो गया।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*