Breaking News
Home 25 देश 25 दूसरे चरण का चुनाव: 95 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू

दूसरे चरण का चुनाव: 95 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू

Spread the love

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज देश की 95 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह सहित कई बड़े नेता चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल में आयोग द्वारा पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किए जाने के कारण गुरुवार को 12 राज्यों की 95 सीटों पर ही मतदान शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है। मतगणना 23 मई को होगी। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होगा। इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिए चुनाव होगा। इस चरण में असम और ओडिशा की पांच-पांच सीटों पर भी मतदान होगा। 

यूपी, बिहार में कहां-कहां वोटिंग?
इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीटों के लिए भी दूसरे चरण में मतदात होगा। जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं। 

इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। 

हेमा मालिनी, अब्दुल्ला की सीटों पर भी चुनाव, 1635 उम्मीदवार मैदान में
हालांकि तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा। दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, DMK नेता दयानिधि मारन, ए. राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, बीजेपी की हेमा मालिनी, नैशनल कॉफ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला और बीएसपी के दानिश अली शामिल हैं। 

उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन भी शामिल हैं। वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं। आयोग ने मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय सुरक्षा बल की 80 कंपनियां तैनात की गई हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर कुछ इलाकों में सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्रों को देखते हुए सुरक्षा बलों की 194 कंपनियां तैनात की गई हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*