BEARKING NEWS
Home / NCR-गाज़ियाबाद / एपीजे यूनिवर्सिटी के VC से मिले UPTEF प्रतिनिधि, तकनीकी शिक्षा पर की चर्चा

एपीजे यूनिवर्सिटी के VC से मिले UPTEF प्रतिनिधि, तकनीकी शिक्षा पर की चर्चा

Spread the love

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश टेक्निकल इंस्टीटूशन्स फेडरेशन का एक प्रतिनिधि मंडल डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर डा. विनय कुमार पाठक से मिला और तकनीकी शिक्षा से जुड़े अनेको मुद्दों पर चर्चा की। जिनमें मुख्य रूप से एडमिशन प्रक्रिया में टयूशन फी वेवर, एनरोलमेंट, परीक्षा शुल्क, काउन्सलिंग प्रक्रिया में सुधार बिन्दु प्रमुख थे।

फेडरेशन के महासचिव डॉ. अतुल कुमार जैन ने वाईस चांसलर से शिक्षा की गुणवत्ता में मौजूदा अंतरराष्ठ्रीय स्तर को ध्यान में रखते हुए सुधार के लिए प्रयास करने का सुझाव दिया। छात्रों को अच्छी कंपनी में प्लेसमेंट के लिए कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी स्तर पर प्रयास करने पर चिंतन किया गया। मीटिंग में वाईस चांसलर ने बताया की प्लेसमेंट के लिए यूनिवर्सिटी ने अलग से एक पोर्टल बनाया है और प्लेसमेंट में अभूतपूर्व सुधार  हुआ है और इसको और बेहतर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी प्रयासरत है।

मीटिंग में वाईस चांसलर विनय पाठक ने बताया कि प्रदेश में कॉलेजो में करीब 50 रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर कार्य किया जायेगा और अलग-अलग कॉलेजों को ये प्रोजेक्ट्स दिए जायेंगे। इसके लिए प्रति कॉलेज को 03 लाख रुपया भी दिया जाएगा।  उन्होंने आगे बताया कि यूनिवर्सिटी के इस कदम में प्रदेश में छात्रों में रिसर्च के पार्टी रुझान बढ़ेगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के विषय में वाईस चांसलर ने बताया कि 15 जुलाई तक काउन्सलिंग के सभी राउंड ख़त्म हो जायेंगे और उसके बाद रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए संस्थाओं को एक महीने का समय दिया जायेगा। काउन्सलिंग प्रक्रिया के दौरान छात्र को सीट एलॉटमेंट के बाद प्रत्येक चरण में उपलब्ध सीटों का विवरण मिलेगा और वह अपनी च्वाइस भी पसंद के अनुसार बदल सकेगा। मीटिंग में महासचिव डॉ. अतुल जैन के अलावा देवमूर्ति, अम्बिका प्रसाद, विनय रस्तोगी मौजूद थे।

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मुन्नी पर आचार संहिता की FIR के बाद सपा का पलटवार

Spread the love गाजियाबाद। सपा-बसपा व कांग्रेस गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी सुरेंद्र कुमार मुन्नी आदर्श ...