BEARKING NEWS
Home / दुनिया / इथोपिया प्लेन क्रैश: भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर प्रतिबंध लगाया

इथोपिया प्लेन क्रैश: भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर प्रतिबंध लगाया

Spread the love

नई दिल्ली: भारत ने इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर मंगलवार को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया. विश्व के कई अन्य देशों ने भी इस तरह का कदम उठाया है. गौरतलब है कि रविवार को हुई इस विमान दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी. भारत में स्पाइस जेट और जेट एयरवेज इन दो एयरलाइन कंपनी के पास बोइंग 737 मैक्स फ्लीट में है. जानाकरी के मुताबिक जेट एयरवेज के पास 5 और स्पाइस जेट के पास 13 फ्लीट है.

नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्विटर पर कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है. ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते. मंत्रालय ने कहा कि हमेशा की तरह यात्रियों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. हम यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर के नियामकों, एयरलाइनों और विमान निर्माताओं के साथ करीबी परामर्श करना जारी रखेंगे.

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. बीते करीब पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दूसरी बार हादसे का शिकार हुआ है. पिछले साल अक्टूबर में लायन एयरलाइन का इसी श्रृंखला एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सचिव को निर्देंश दिए हैं कि यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए आकस्मिक योजना तैयार करने के लिए सभी एयरलाइंस के साथ एक आपातकालीन बैठक करें. यात्रियों की सुरक्षा के समझौता नहीं किया जा सकता. वहीं यात्रियों के सफर पर इसका न्यूनतम असर पड़े, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं क्योंकि उनकी सुविधा अहम है.

एक बयान में स्पाइस जेट ने कहा कि हम बोइंग और डीजीसीए के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं. हम हमेशा की तरह सुरक्षा को पहले स्थान पर रखना जारी रहेंगे. हम डीजीसीए के कल के निर्देशों के अनुरूप पहले ही अतिरिक्त एहतियाती उपाय अमल में ला चुके हैं. यूरोपीय संघ और कई देशों ने अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस विमान के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नीदरलैंड है. इसके अलावा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है. तुर्की की एयरलाइन ने भी ऐलान किया है कि वह बुधवार से कुछ स्पष्टताएं आने तक इन विमानों का परिचालन नहीं करेगी.

वहीं नार्वे की एयर शटल एयरलाइन, दक्षिण कोरिया की ईस्टर जेट, दक्षिण अफ्रीका की कॉमैर ने भी इन विमानों से परिचालन नहीं करने का ऐलान किया है. सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अर्जेंटीना और ओमान ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. चीन ने घरेलू एयरलाइनों को सोमवार से ही इस विमान का परिचालन रोकने का आदेश दिया था. वहीं, इंडोनेशिया ने भी ऐसा ही किया है.

बता दें कि मारे गए लोगों में पर्यावरण मंत्रालय से सम्बद्ध यूएनडीपी की एक सलाहकार शिखा गर्ग सहित चार भारतीय शामिल हैं. शिखा गर्ग का परिवार अचानक आए इस भयावय दुख के बाद सदमे में है. शिखा गर्ग के पिता ने बताया कि हमें पता था कि वो उस प्लेन में हैं. उसने हमें बताया था वो केन्या की राजधानी नैरोबी जा रही है. हादसे के बाद UNDP से और पर्यावरण मंत्रालय से कुछ लोग आए थे और उन्होनें हमें हर सम्भव मदद का भरोसा दिया है, सुषमा स्वराज जी ने भी घर पर बात कर हर सम्भव मदद का भरोसा दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बोइंग हादसे पर दुख जताया था. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘इथोपियन एयरलाइंस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर हुई मौतों से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ हैं”. वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लिखा, ”मुझे इथोपियन एयरलाइन के विमान ईटी 302 के दुर्घटनाग्रस्त होने का पता चलने पर बहुत दुख हुआ. इस दुघर्टना में हमने अपने चार भारतीय नागरिकों को खोया है. मैंने इथोपिया में भारतीय उच्चायुक्त से शोकसंतप्त परिवारों की हर मदद करने को कहा है”.

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

IDBI बैंक का नाम बदलने के समर्थन में नहीं है आरबीआई

Spread the love नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष ...