BEARKING NEWS
Home / व्यापार / Tata की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर बिना रुके चलेगी 300 किलोमीटर

Tata की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर बिना रुके चलेगी 300 किलोमीटर

Spread the love

नई दिल्ली। Tata Motors ने अपनी प्रीमियम हैचबैक Tata Altroz से हाल ही में पर्दा उठाया है। Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने Altroz के साथ Altroz EV (इलेक्ट्रिक कार) को भी 2019 Geneva Motor Show में पेश किया था।

Tata Altroz EV की बात करें तो यह पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी, जो ALFA आर्किटेक्चर पर काम करेगी। यह कार देखने में Altroz के रेगुलर वर्जन की तरह ही होगी। हालांकि, इसमें कुछ कास्मैटिक बदलाव के साथ बिल्कुल अलग पावरट्रेन दिया जाएगा।

Tata के मुताबिक Altroz EV में सिंगल-स्पीड गियरबॉक्स के साथ परमानेंट मैगनेट AC मोटर दिया जाएगा। हालांकि, बैटरी की क्षमता क्या होगी इसकी अभी कोई भी जानकारी नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि Altroz इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 250 से 300 किलोमीटर का मैक्सिमम रेंज देगी। आधिकारिक स्पेसिफिकेशन्स के मुताबिक नई Altroz EV केवल 60 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज हो जाएगी, जिसका मतलब इसमें रेगुलर चार्जर के साथ फास्ट DC चार्जर दिया जाएगा।

 Tata ने अपनी Altroz EV की बैटरी वोल्टेज और कैपिसिटी की स्टीक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, इसमें कोई भी दो राय नहीं है कि इसमें लेटेस्ट लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। बता दें कि यह Tata Motors की पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल नहीं है।

Altroz और Altroz EV

भारत की दिग्गज कार निर्माता ने इस कार के नाम का खुलासा पहले ही कर दिया था। हालांकि, इसका प्रोडक्शन मॉडल अब सामने आया है। दरअसल Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी इस कॉन्सेप्ट कार को 2018 Delhi Auto Expo में 45X कॉन्सेप्ट नाम से पेश किया था। ध्यान देने वाली बात यहां यह है कि इस कार का Altroz नाम Albatross पक्षी के नाम से लिया गया है। यह पहली कार है जो ऑल-न्यू Agile Light Flexible Advanced (ALFA) ऑर्किटेक्चर पर डिजाइन और डिवेलप की गई है। यह कार हल्की और फ्लेक्सिबल है। इसके पावरट्रेन में ग्राहकों को गैसोलीन, डीजल और फुल इलेक्ट्रिक का विकल्प चुनने को मिलेगा।

3-इंजन वेरिएंट्स

भारतीय बाजार में Tata Motors अपनी Tata Altroz को तीन इंजन वेरिएंट्स में लॉन्च कर सकती है। इसमें Tata Tiago वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, Tata Nexon SUV वाला 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और Tata Nexon वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है।

प्लेटफॉर्म

बता दें कि Altroz, Tata Motors की दूसरी ऐसी कार है जो कंपनी की इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 लैंग्वैज पर काम करती है। इससे पहले केवल Harrier SUV ही Tata Motors की ऐसी कार थी जो इस लैंग्वेज को स्पोर्ट करती थी।

मुकाबला

Tata Altroz का भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Baleno और Hyundai i20 से मुकाबला होगा।

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

15 करोड़ यूजर्स पर Adware अटैक! गूगल ने हटाए ऐप्स आप भी हटाएं

Spread the love नई दिल्ली। गूगल प्ले और मैलवेयर का रिश्ता पुराना है. गूगल इन्हें ...