BEARKING NEWS
Home / खेल / IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से दी मात, वनडे में दर्ज की 500वीं जीत

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से दी मात, वनडे में दर्ज की 500वीं जीत

Spread the love

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली (116) के शतक के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने सीरीज के दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा दिया। नागपुर के वीसीए स्टेडियम में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और मेजबान टीम 250 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवर में 242 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की इस सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। भारत की यह वनडे में ओवरऑल 500वीं जीत रही।

251 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मारकस स्टॉयनिस ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। उन्होंने 65 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का लगाया। उनके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 48 रन का योगदान दिया। वहीं, उस्मान ख्वाजा ने 38 और कप्तान आरोन फिंच ने 37 रन बनाए। 

भारत के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक बार फिर जलवा दिखाया और 3 विकेट झटके। उन्होंने कप्तान आरोन फिंच (37), ग्लेन मैक्सवेल (4) और एलेक्स कैरी (22) जैसे अहम बल्लेबाजों को पविलियन भेजा। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और अंतिम ओवर करने आए विजय शंकर ने 2-2 विकेट लिए। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 120 गेंदों पर 116 रन की शतकीय पारी में 10 चौके लगाए। उन्हें इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उनके अलावा विजय शंकर ने 46 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। एडम जम्पा ने 2 विकेट लिए जबकि कूल्टर नाइल, ग्लेन मैक्सवेल और नाथन लॉयन को 1-1 विकेट मिला। 

विराट का 40वां शतक
विराट कोहली ने वनडे करियर का 40वां शतक लगाया। यह नागपुर में उनकी दूसरी सेंचुरी रही। उन्होंने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही अक्टूबर 2013 में इस मैदान पर 115 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। वह दिग्गज सचिन तेंडुलकर (49 वनडे शतक) के बाद वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले क्रिकेटर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट ने 7वां शतक लगाया। विराट 116 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार बने। उन्हें स्टॉयनिस ने लपका। 

भारत की खराब शुरुआत
भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका पारी के पहले ही ओवर में लग गया। रोहित शर्मा (0) ओवर की अंतिम गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने और उन्हें एडम जम्पा ने लपका। इसके बाद टीम के 38 के स्कोर पर शिखर धवन (21) को मैक्सवेल ने पविलियन भेज दिया। धवन ने 29 गेंदों पर 4 चौके लगाए। 

विराट और शंकर ने संभाला
भारत का तीसरा विकेट अंबाती रायुडू (18) के रूप में गिरा। इसके बाद विराट ने विजय शंकर के साथ पारी को संभाला और टीम को 150 के पार पहुंचाया। विजय शंकर 46 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। उन्होंने 41 गेंदों पर 5 चौके और 1 छक्का लगाया। 

जम्पा ने दिए लगातार 2 झटके

एडम जम्पाकेदार जाधव (11) कुछ खास नहीं कर सके और वह टीम के 5वें विकेट के रूप में पविलियन लौटे। एडम जम्पा के पारी के 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर जाधव को फिंच ने लपका। अगली ही गेंद पर एमएस धोनी भी उस्मान ख्वाजा को कैच थमा बैठे और टीम इंडिया का छठा विकेट 171 के स्कोर पर गिर गया। 

रविंद्र जडेजा (21) को कमिंस ने ख्वाजा के हाथों कैच कराया। इसके बाद कैप्टन कोहली को कमिंस की गेंद पर ही स्टॉयनिस ने लपका। कुलदीप यादव (3) को भी कमिंस ने शिकार बनाया। जसप्रीत बुमराह (0) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज बने। 

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

BCCI ने जारी किया सालाना एग्रीमेंट, जानें प्लेयर्स का वेतन

Spread the love नई दिल्ली।बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए वार्षिक अनुबंध की ...