BEARKING NEWS
Home / दुनिया / आतंकी मसूद के मारे जाने की खबर, पाक ने किया खंडन

आतंकी मसूद के मारे जाने की खबर, पाक ने किया खंडन

Spread the love

नई दिल्ली/इस्लामाबाद. पाकिस्तानी मीडिया ने पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर के मारे जाने की खबरों को खारिज किया है। जियो टीवी ने मसूद के परिवार के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा कि वह जिंदा है। रविवार को मसूद के मारे जाने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने भी इस रिपोर्ट के हवाले से कहा कि बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक में वह मारा गया।

जैश ने भी मसूद के जिंदा होने का दावा किया है। हालांकि, पाकिस्तान सरकार और उसकी आर्मी की ओर से भी इस पर कोई बयान नहीं आया है। भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की कार्रवाई को लेकर कहा था कि इस बात पर सरकार फैसला करेगी कि एयर स्ट्राइक के सबूत सार्वजनिक किए जाएं या नहीं। हालांकि, इंडियन एयरफोर्स ने कहा था कि हमारे पास रडार और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा पर्याप्त सबूत इकट्ठा किए गए हैं, जो साबित करते हैं कि आतंकी ठिकानों को नुकसान पहुंचा है। 14 फरवरी को पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। जवाब में भारत ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश के ठिकानों को तबाह किया। बताया जा रहा है कि इसमें 350 आतंकी मारे गए।

मसूद की मौत की खबरों को जांच रहीं खुफिया एजेंसियां
भारत की खुफिया एजेंसियां यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि जैश चीफ अजहर की मौत की खबरों में कितनी सच्चाई है। एक अधिकारी ने बताया कि वह आर्मी के अस्पताल में अपना इलाज करवा रहा है, इसके अलावा हमारे पास कोई सूचना नहीं है।

मसूद के भाई का ऑडियो वायरल
अजहर का भाई अम्मार एक ऑडियो में कह रहा है कि भारतीय सेनाओं ने मजहबी तालीम देने वाले संस्थानों को निशाना बनाया। यहां प्रशिक्षण पाने वाले दिनभर जिहाद के सिद्धांत को समझते थे। यहां तालीम पाने वाले लोग कश्मीर के मुसलमानों की मदद को अपना फर्ज समझते थे और वहां की मां-बहनों के दर्द को अपना दर्द समझते थे। उसने (भारत) हमारे मुल्क में घुसकर हमला किया। ऐसा करके उसने खुद ही हमारे मुल्क के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया।

आर्मी अस्पताल में है मसूद अजहर: रिपोर्ट
पिछले दिनों पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कबूला था कि अजहर उनके देश में है और बेहद बीमार है। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि अजहर रावलपिंडी में आर्मी के अस्पताल में इलाज करा रहा है। भारतीय अफसरों के मुताबिक, मसूद की किडनी खराब है।

संसद, पठानकोट और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड
मसूद अजहर ने भारत में सबसे ज्यादा खतरनाक आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। 2001 में संसद हमले, 2008 में मुंबई हमले, 2016 में पठानकोट एयरबेस और 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ हमले के पीछे मसूद अजहर का हाथ है।

1994 में भारत में गिरफ्तार हुआ था अजहर मसूद

जैश सरगना मसूद अजहर को अनंतनाग से फरवरी 1994 में गिरफ्तार किया गया था। 1994 में अजहर पुर्तगाल के पासपोर्ट पर बांग्लादेश के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था। इसके बाद वो कश्मीर पहुंचा। हालांकि, 1999 में कंधार विमान अपहरण के बाद यात्रियों की सलामती के ऐवज में अजहर को तत्कालीन भाजपा सरकार ने छोड़ दिया था।

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

मसूद अजहर पर चीन पड़ा नरम, बोला-भारत की चिंता से वाकिफ, जल्द करेंगे समाधान

Spread the love नई दिल्ली। आतंकी मसूद अजहर पर भारत की तरफ से की जा ...