BEARKING NEWS
Home / खेल / ICC ODI RANKINGS: विराट की राह पर स्मृति मंधाना, बनी दुनिया में नंबर वन

ICC ODI RANKINGS: विराट की राह पर स्मृति मंधाना, बनी दुनिया में नंबर वन

Spread the love

दुबई। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज बन गई हैं। मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अपने करियर का चौथा शतक लगाया था। इसके अलावा उन्होंने नाबाद 90 रन की पारी खेली थी, जिसके दम पर भारत 2-1 से सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा था। मुंबई की मंधाना अपने इस प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में तीन स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष पर पहुंच गई हैं। 

रैंकिंग में स्मृति मंधाना ने दिग्गजों को पछाड़ा
वह अब वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग से ऊपर पहुंच गई हैं, जो क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सटर्थवेट 10 पायदानों की लंबी छलांग लगाकर चौथे नंबर पर पहुंच गई हैं। भारतीय कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान हुआ है और अब वह 5वें पायदान पर हैं। मंधाना साल 2018 की शुरुआत से ही वनडे में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। साल 2018 से लेकर अब तक खेले गए 15 मैचों में वह दो शतक और आठ अर्धशतक लगा चुकी हैं। मंधाना की जोड़ीदार जेमिमा रोड्रिग्स भी 64 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 61वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

रैंकिंग में भारतीय महिला गेंदबाजों का भी दबदबा
पिछले साल मार्च में अपना पदार्पण करने वाली रोड्रिग्स ने अब तक सिर्फ सात वनडे खेले हैं। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सटर्थवेट ने भारत के खिलाफ लगातार दो अर्धशतक बनाए और अब वह चौथे पायदान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। हेमिल्टन में अर्ध शतक जड़ने वाली बेट्स अब छठे पायदान पर पहुंच गई हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा, पूनम यादव और एकता बिष्ट के लिए अच्छी खबर है। दीप्ति और पूनम पांच-पांच पायदान ऊपर उठकर क्रमश: 8वें और 9वें पायदान पर पहुंच गई हैं। पूनम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में छह विकेट अपने नाम किए थे, जबकि दीप्ति ने चार विकेट अपने नाम किए थे। 

झूलन गोस्वामी भारत की शीर्ष रैंकिंग वाली गेंदबाज
सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट नौ पायदान ऊपर पहुंच गई हैं और अब वह 13वीं रैंकिंग पर हैं। न्यूजीलैंड के साथ दूसरे वनडे में 23 रन देकर तीन विकेट लेने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज बोलर झूलन गोस्वामी को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह चौथे पायदान पर हैं। महिला रैंकिंग में भारतीय गेंदबाजों में झूलन सबसे ऊपर हैं, जो टॉप-5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। गेंदबाजी में झूलन से ऊपर जो तीन खिलाड़ी हैं उनमें पाकिस्तान की सना मीर, ऑस्ट्रेलिया की मेगन स्कट और दक्षिण अफ्रीका मरीजेन कैप का नाम है।

About Pradeep Verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Ind vs NZ: भारत की हार में धोनी के नाम दर्ज हुआ ये कैसा रिकॉर्ड

Spread the love नई दिल्ली। वेलिंगटन में भारत को बुधवार को पहले टी20 मैच में ...